अप्रैल 1 से LPG गैस सिलेंडर मिलेगा सस्‍ता, जानिए कितने घटे दाम

अप्रैल 1 से LPG गैस सिलेंडर मिलेगा सस्‍ता, जानिए कितने घटे दाम

अप्रैल 1 से LPG गैस सिलेंडर मिलेगा सस्‍ता, जानिए कितने घटे दाम

अप्रैल 1 से LPG गैस सिलेंडर मिलेगा सस्‍ता, जानिए कितने घटे दाम

दिल्ली : अप्रैल 1 से LPG गैस सिलेंडर मिलेगा सस्‍ता  LPG रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अप्रैल 1 से  गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती हो गई है।   इंडियन ऑयल की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार पहली अप्रैल से देशभर में 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 10 रुपए की कटौती की गई है।

इस कटौती के बाद अब दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 819 रुपए का 809 रुपए होगा |  वहीं  मुंबई में 809 रुपए ,चेन्नई में 825 रुपए और कोलकाता में 835.50 रुपए  प्रति सिलेंडर होगा।इंडियन ऑइल  की तरफ से कहा गया है कि नंबर 2020 से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है । और भारत को आयातित तेल पर निर्भर रहना पड़ता है ।

इंडियन ऑयल के अनुसार 2014 तक देशभर में 55 प्रतिशत घरों में रसोई गैस का इस्तेमाल होता था लेकिन अब देश के 99 प्रतिशत घरों में गैस सिलेंडर से खाना पक रहा है। इंडियन ऑयल के अनुसार पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में  कच्चे तेल की कीमतों में कुछ  कटौती आयी है  और  उस वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी हल्की कटोती हुई है  ।और अब रसोई गैस सिलेंडर के दाम घटाए गए हैं ।पिछले कुछ महीनों में 6 बार सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की गई, जिसका असर लोगों की थाली में भी दिखाई देने लगा था ।

1 जनवरी 2021 को रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी ।1 मार्च को  819 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है । लोग  प्रति सिलेंडर 125 रुपये ज्यादा चूका रहे थे ।  वहीं उत्तराखंड में सिलेंडर की कीमत 840 रुपये हो गई थी । अब  मामूली 10 रुपये की कटौती के बाद जनता को थोड़ी राहत तो मिलेगी । बताते चलें कि कोरोना के इस मोहल में  दो-चार होते हुए देश की जनता को इस वक्त महंगाई की दोहरी मार भी झेलनी पड़ रही है ।  एक तरफ जहां पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी होने के कारण जनता का बूरा हाल कर दिया है ।  तो रसोई गैस के दामों में हुए इजाफे ने भी लोगों की परेशानी को बढ़ा दिया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here