Bank Holidays April 2021 अप्रैल महीने में 15 दिन का चुटी का अवकाश ,

0

Bank Holidays April 2021 अप्रैल महीने में 15 दिन का चुटी का अवकाश ,

Bank Holidays April 2021 : अगले  नए  वित्तवर्ष 2021-22 मार्च-अप्रैल  के शुरुवात में 1 अप्रैल को खाताबंदी के कारण बैंकें बंद रहैंगी , जबकि दो अप्रैल को गुडफ्राइडे (Good Friday) का अवकाश होने के कारण बैंक बंद रहेंगे । इसके बाद चार अप्रैल को रविवार और पांच अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जयंती पर आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में अवकाश के कारण बैंक बंद रहेंगे । 6 अप्रैल को  तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव होने के कारण  बैंकों का अवकाश होगा । 10 अप्रैल को महीने का  महीने का दूसरा शनिवार (second sturday)  और 11 अप्रैल को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे । इसके बाद 13 अप्रैल को गुड़ी पड़वा/ तेलुगू नववर्ष दिवस/उगादी महोत्सव होने के कारण बैंकों का अवकाश होगा । 14 अप्रैल को बाबासाहेब आंबेडकर जयंती के दिन ही  तमिल नववर्ष दिवस/विशु/बीजू महोत्सव/चीरोबा/ बोहाग बिहू के कारण बैंकों में अवकाश होगा । 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस/ बंगाली नववर्ष दिवस बोहाग बिहू और सरहुल का अवकाश है । 16 अप्रैल को बोहाग बिहू और 18 अप्रैल को रविवार है । 21 अप्रैल को रामनवमी के अवकाश पर बैंक बंद रहेंगे । 24 अप्रैल को चौथा शनिवार और 25 को रविवार के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा ।

आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 

अप्रैल महीने में देश के अलग अलग राज्यों में नौ अवकाश बैंकों के लिए निर्धारित किये है । यह सरे अवकाश 1, 2, 5, 6, 13, 14, 15, 16, और 21 तारीख को है ।

ध्यान दे :इस बात का ध्यान रहे कि इन सभी छुट्टियों में अलग – अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। इससे जुडी ज्यादा  जानकारी के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट पर मिल जाएगी  ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here