mann ki baat by Narendra modi | mann ki baat नरेंद्र मोदी द्वारा , जानिए

0
mann ki baat by narendra modi

mann ki baat by Narendra modi | mann ki baat नरेंद्र मोदी द्वारा , जानिए क्या कहा

mann ki baat by narendra modi

mann ki baat नरेंद्र मोदी ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच रविवार को एक बार फिर ‘मन की बात’ की । ‘मन का बात’ कार्यक्रम के 76वें एपिसोड के जरिए देश को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत कोरोना महामारी पर चर्चा के साथ की । इसके सात ही उन्होंने वैक्सीन और उससे जुड़ी अफवाहों का भी जिक्र किया, साथ ही एक बार फिर फ्रंटलाइन हेल्थ वर्क्स के काम को सराहा। यह कार्यक्रम के दौरान नरेंद्र मोदी ने डॉक्टरों के साथ चर्चा की और वैक्सीन के फायदों के बारें में भी जाना,  एक डॉक्टर के माध्यम से उन्होंने बताया कि कैसे कोविड-19 की पहली दूसरी लहर से अलग है, साथ ही उन्होंने एक एंबुलेंस ड्राईवर से बात की तथा कोविड के खिलाफ इस जंग में उसकी भूमिका की तारीफ भी की ।

PM modi के प्रमुख बाते 

  1. आज आपसे ‘मन की बात’, एक ऐसे समय कर रहा हूं जब कोरोना, हम सभी के धैर्य, हम सभी के दुःख बर्दाश्त करने की सीमा की परीक्षा ले रहा है ।  बहुत से अपने, हमें, असमय, छोड़ कर चले गए हैं ।  कोरोना की पहली वेव का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के बाद देश हौंसले से भरा हुआ था, आत्मविश्वास से भरा हुआ था, लेकिन इस तूफ़ान ने देश को झकझोर दिया है ।
  2. हमारी फार्मा इंडस्ट्री के लोग हों, वैक्सीन निर्माता हों, ऑक्सीजन उत्पादन से जुड़े लोग हों या फिर मेडिकल फील्ड के जानकार, उन्होंने, अपने महत्वपूर्ण सुझाव सरकार को दिए हैं । बीते दिनों इस संकट से निपटने के लिए, मेरी, अलग-अलग सेक्टर्स के एक्सपर्ट्स के साथ, विशेषज्ञों के साथ लम्बी चर्चा हुई है । इस समय, हमें इस लड़ाई को जीतने के लिए, एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिक सलाह को प्राथमिकता देनी है । राज्य सरकार के प्रयत्नों को आगे बढ़ाने में भारत सरकार पूरी शक्ति से जुटी हुई है । राज्य सरकारें भी अपना दायित्व निभाने की पूरी कोशिश कर रही हैं।
  3. कोरोना के इस संकट माहोल में वैक्सीन की अहमियत सभी को पता चल रही है, इसलिए, मेरा आग्रह है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी अफ़वाह में न आए। अब देश का कॉरपोरेट सेक्टर्स की कम्पनियां भी अपने कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के अभियान में भागीदारी निभा पाएगी।
  4. आप सभी को मालूम भी होगा कि भारत सरकार की तरफ से सभी राज्य सरकारों को फ्री वैक्सीन भेजी गई है जिसका लाभ 45 साल की उम्र के ऊपर के लोग ले सकते हैं। अब तो 1 मई से देश में 18 वर्ष  के ऊपर के हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने वाली है।”
  5. कोरोना के खिलाफ इस समय बहुत बड़ी लड़ाई देश के डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी लड़ रहे हैं। पिछले एक साल में उन्हें इस बीमारी को लेकर हर तरह के अनुभव भी हुए हैं। कई डॉक्टर सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जानकारी देने की प्रयत्न भी कर  रहे हैं। फ़ोन पर, व्हाट्सएप पर भी कंसल्टिंग कर रहे हैं। कई हॉस्पिटल की वेबसाइटें हैं, जहां जानकारियां भी उपलब्ध हैं, और वहां आप डॉक्टर्स से, परामर्श भी ले सकते हैं। ये बहुत सराहनीय है।
  6. मुझे ये भी कहना है कि भारत सरकार की तरफ से मुफ़्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम अभी चल रहा है, वो, आगे भी चलता रहेगा
  7. मेरा राज्यों से भी आग्रह है, कि, वो भारत सरकार के इस मुफ़्त वैक्सीन अभियान का लाभ अपने राज्य के ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं
  8. देश एक बार फिर एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ़ लड़ाई लड़ रहा है । जैसे आज हमारे मेडिकल फील्ड के लोग, फ्रंटलाइन वर्कर्स दिन-रात सेवा कार्यों में लगे हैं. वैसे ही समाज के अन्य लोग भी, इस समय, पीछे नहीं हैं । इस बार, गांवों में भी नई जागरूकता देखी जा रही है. कोविड नियमों का सख्ती से पालन करते हुए लोग अपने गांव की कोरोना से रक्षा कर रहे हैं, जो लोग, बाहर से आ रहे हैं उनके लिए सही व्यवस्थायें भी बनाई जा रही है
  9. कोरोना को मात देने वाली गुरुग्राम की प्रीति चतुर्वेदी जी ने अपना अनुभव बताया। उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें थकान महसूस हुई और गला खराब हुआ लेकिन उन्होंने जांच से पहले ही खुद को आइसोलेट कर लिया। उन्होंने योग किया, गरारे किए, काढ़ा पीया। उन्होंने कहा कि योग से उन्हें बहुत अच्छा महसूस हुआ। उन्होंने बताया कि निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी योग जारी रखा हुआ है और वह पौष्टिक आहार ले रही हैं ताकि इम्यूनिटी बेहतर रहे।
  10. एक तरफ देश, दिन-रात अस्पतालों, वेंटिलेटर्स और दवाईयों के लिए काम कर रहा है, तो दूसरी ओर, देशवासी भी जी-जान से कोरोना की चुनौती का मुकाबला कर रहें हैं।
  11. आज ‘मन की बात’ की पूरी चर्चा को हमने कोरोना महामारी पर ही रखा, क्योंकि, आज, हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, इस बीमारी को हराना। आज भगवान महावीर जयंती भी है। इस अवसर पर मैं सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं। भगवान महावीर के सन्देश, हमें, तप और आत्म संयम की प्रेरणा देते हैं ।
  12. मैं आप सभी से एक बार फिर आग्रह करता हूँ । कि Vaccine हम सब को लगवलेनि चाहिए और पूरी सावधानी भी रखनी है । “दवाई भी, कड़ाई भी – इस मंत्र को कभी भी नहीं भूलना है। हम जल्द ही साथ मिलकर इस आपदा से बाहर आयेंगे ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here