May day | मई दिवस, मजदूर दिवस

0
may day 2021

May day | मई दिवस

may day 2021

मई दिवस क्या है ?

मई दिवस भारत में  1 मई को मनाया जाता है । 1 मई 1923 को पहली बार मजदूर दिवस यानि May day  मनाया गया था जब हिंदुस्तान के लेबर किसान पार्टी और भारती मज़दूर किसान पार्टी के नेता कामरेड सिंगरावेलू चेट्यार ने समारोह का आयोजन किया था।

मजदूर दिवस क्या है ?

भारत में मजदूर दिवस कामकाजी लोगो के सामान और उनके हित में मनाया जाता है । भारत में लेबोर  किसान पार्टी ऑफ़ हिंदुस्तान में  1 मई1923  को मद्रास में इस मजदूर दिवस की शुरुवात की थी । मद्रास अभी चनई का नाम दे दिया गया है । हालाँकि उस समाये यह दिवस मद्रास दिवस के रूप में भी मनाया जाता था । शारीरिक और मानसिक रूप से काम करने वाला हर एक इंसान मजदूर है । चाहे वोह बहार कड़ी धुप में पत्थर फोड़ने वाला हो या फिर किसी ऑफिस में फाइलों  के बिच उलझा हुआ कर्मचारी । इन्ही को सामान देने के लिए यह मजदूर दिवस यानि May day मनाया जाता है ।

अंतरास्ट्रीय मजदूर दिवस क्यों मनाया जाता है ?

अंतरास्ट्रीय मजदूर दिवस को अंतराष्ट्रीय कर्मचारी दिवस या मई दिवस भी कहते है । अंतरास्ट्रीय मजदूर दिवस मनाने की शुरुवात 1 मई 1886 को हुई थी । अमेरिका के कुछ मजदूर संघों ने मिलके ये फैसला लिया की वे 8 घंटे से ज्यादा देर तक काम नहीं करेंगे । जिसकी वजह से संघटन ने हड़ताल किया । इस हड़ताल के वजह से शिकागो के हेमार्केट  में बोम्ब ब्लास्ट भी हुआ था । इससे  निपटने के लये पुलिस ने मजदूरों पर गोलियां भी चलाई थी । इसमें 100 से ज्यादा मजदूर घायल हो गए थे और कई मजदूरों की मौत भी हुई थी । इसके बाद समाजवादी सम्मेलन में घोषणा करदी गयी की हेमार्केट के बोम्ब ब्लास्ट में मारे गए मजदूरों के याद में 1 मई को अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जायेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here