सौरव जोशी बायोग्राफी | SOURAV JOSHI BIOGRAPHY IN HINDI

sourav joshi

सौरव जोशी बायोग्राफी | SOURAV JOSHI BIOGRAPHY IN HINDI

सौरव जोशी हिंदुस्तान का No.1 व्लॉगेर जो आज कल बहोत ही चर्चित में है। अगर आप यूट्यूब यूस करते है या फिर यूट्यूब देखते है तो आपने  Sourav joshi vlogs (सौरव जोशी व्लॉगस) जरूर देखे होंगे । अगर नहीं देखे है तो आपको बता दे की ये इंडिया के No.1 व्लॉगेर बनचुके है । सौरव जोशी अपने व्लॉगर से बहोत फेमस है । वो अपने वीडियोस में अपने जीवन में दिन में क्या हुआ, क्या खाया ,क्या करा ये सबकुछ दिखते है और यही लोगों को बहोत पसंद आरहा है । आखिर सौरव जोशी  No.1 व्लॉगेर बने कैसे , इतनी बड़ी कामयाबी उन्होंने कैसे हासिल कर्ली तो इस आर्टिकल में जानते है । सौरव जोशी की कहानी ।

सौरव जोशी कौन हैं ?WHO IS SOURAV JOSHI?

sourav joshi

सौरव जोशी एक हरियाणा के छोटे शहर हंसी के  रहने वाले है । सौरव जोशी को बचपन से ही ड्राइंग में दिलचस्बी थी । उनका एक यूट्यूब पे सौरव जोशी आर्ट्स के नाम पे एक चॅनेल है ।

सौरव जोशी एक ड्रॉइंग  आर्टिस्ट, यूटूबर और व्लॉगर है, जो कि यूट्यूब पर अपने दैनिक जीवन और लाइफस्टाइल से सम्बंधित व्लॉग वीडियोस बनाते है। इसके साथ सौरव जोशी एक बहोत ही उम्दा कलाकार भी है, वे बहुत ही अच्छी ड्रॉइंग्स और पेंटिंग्स बनाते है। सौरव जोशी का जन्म 8 सितम्बर 1999 को उत्तराखंड देहरादून , इंडिया में हुआ था।  सौरव एक सामान्य परिवार में रहते है। उनके माता का नाम हेमा जोशी है।  उनके साथ उनके चाचा का लड़का पियूष जोशी और सौरव के सगे भाई साहिल जोशी के साथ रहते है।

नामसौरव जोशी
जन्म8 सितम्बर, 1999
शिक्षा10th, 12th, BFA (Bachler of Fine Art)
व्यवसायड्रॉइंग आर्टिस्ट, यूटूबर, व्लॉगर
उम्र21 साल
जन्म स्थानउत्तराखंड, इंडिया
धर्मब्राह्मण, हिन्दू
राष्ट्रीयताभारतीय
मूल निवासदेहरादून, उत्तराखंड
Favourite VloggerFlying Beast, Mumbiker Nikhil, Jatt Prabhjot
YouTubeSourav Joshi Vlogs, Sourav Joshi Arts
Sourav Joshi Income₹15 to ₹20 lakh per month

परिवार | Family 

sourav joshi and his family

सौरव के घर में 5 लोग रहते है उनके पापा उनकी माँ और उनके भाई साहिल, पियूष सौरव जोशी के फॅमिली में एक कुत्ता भी है जिसका नाम उनके परिवार ने ओरियो रखा है और वह उनके परिवार में एक सदस्य के तरह है।

  • सौरव जोशी अपने माता-पिता के साथ अपने भाइयों साहिल जोशी और पीयूष जोशी के साथ रहते हैं।
  • सौरव की माता का नाम हेमा जोशी है।
  • सौरव के साथ उनकी दादी भी हैं।
  • सौरव के परिवार में उनके चाचा और चाची भी शामिल हैं जो गांव में रहते हैं।
  • सौरव जोशी के परिवार में एक कुत्ता भी है जिसका नाम उसके परिवार ने ओरियो (Oreo) रखा है और वह अपने परिवार के सदस्य की तरह ही है।
  • पीयूष भी सौरव का भाई नहीं है, वह अपने चाचा का बेटा है जो सौरव जोशी के साथ देहरादून में रहता है।

सौरव जोशी की गाड़ियां | Sourav Joshi’s Cars & bikes

सौरव जोशी के पास 2 कार है , एक है टोयोटा कंपनी की Toyota Innova Crysta. जिसकी इंडिया में क़ीमत लगभग ₹23.02 लाख रुपए है। और दूसरी है Tata nexon जो हाल ही में एक नयी कार खरीदी है जिसकी इंडिया में क़ीमत लगभग ₹7.20 लाख रूपए है । अगर बात करें इनकी बाइक कलेक्शन की तो इनके पास 3 बाइक है, 1. Hero HF Delux (क़ीमत: ₹65,000) और 2. KTM Duke 200 क़ीमत: ₹2,06,000 और तीसरी इनके भाई साहिल की है जो की सौरव ने गिफ्ट की है KTM 250 adventure क़ीमत 2,25,000 तक है ।

Sourav joshi vlogs youtube journey

सौरव को बचपन से ही ड्राइंग करना बहोत पसंद था । जिसकी वजह से इन्होने 12 वीं पास करने के बाद इन्होने ड्रॉइंग में ही कुछ बड़ा करने की सोची और वह ख़ुदसे ही प्रेक्टिस करने लगे। लेकिन ड्रॉइंग में लगातार मेहनत करने के बावजूद भी इन्हें कोई सफ़लता नहीं मिली। और इसके बाद उन्होंने यूट्यूब पर अपना हुनर दिखाना चाहा। सौरव को यूट्यूब पर अपनी ड्रॉइंग का हुनर दिखाने का आईडिया उनके छोटे भाई साहिल जोशी ने दिया था। उसके बाद सौरव ने अपना एक ड्राइंग चैनल यूट्यूब पर शुरू किया जिसका नाम Sourav joshi arts है । शुरवाती दिनों में सौरव को उतना ाचा रिस्पांस नहीं मिला लेकिन उन्होंने हार नहीं मणि वो अपने ड्रॉइंग्स वीडियोस डालते रहे कम से कम 100 से 150 वीडियोस डालने के बाद इनके वीडियोस पर अच्छे खासे व्यूज आने लगे और फेमस होने लगे। जिससे ये अच्छी खासी कमाई करने लगे और अपने परिवार को भी फाइनेंसियल सपोर्ट करने लगे। और उसी ड्राइंग चैनल से उन्हें सफलता का पहला  कदम पार करलिया था । लेकिन सौरव की सफलता थोड़ी ही दूर थी ।

फिर 19 फ़रवरी, 2019 सौरव ने अपना व्लॉगस चैनल शुरू किया जिसका नाम sourav joshi vlogs है । और यही से शुरू हुवा सौरव के कामियाबी का रास्ता । उनका पहला वीडियो 20 फ़रवरी, 2019 को अपलोड किया था, जिसका टाइटल था, “How I draw MS Dhoni“. इसके बाद उन्होंने कईं वीडियोस अपलोड किये लेकिन अभी तक उनके वीडियोस पे व्यूज नहीं आते थे। जब कोरोना वायरस इंडिया में फैला और लॉकडाउन लगा तो लोग कहीं बहार निकल नहीं सकते थे और आ जा नहीं सकते थे। तब सौरव के दिमाग़ में Daily Lifestyle Vlogs बनाने का आईडिया आया और इन्होने चैलेंज लिया की वो अपनी चैनल पर 365 दिन में 365 वीडियोस अपलोड करेंगे। उन्होंने जब शुरू किया तो उन्हें भी नहीं पता था की उनका चैनल इतनी उचाईयां छू लेगा, आज Sourav Joshi Vlogs के 6.9 मिलियन (69 लाख) सब्सक्राइबर है। और उनके सभी वीडियोस पे 30 से 35 लाख व्यूज आते है। और Sourav joshi Arts के 1.75 मिलियन (17 लाख) सब्सक्राइबर है। और आज भी सौरव रोज एक Daily Vlog डालते है।

Sourav Joshi Vlogs FAQs

  • पियूष जोशी कौन है?

पियूष जोशी सौरव जोशी का छोटा चचेरा भाई है।

  • सौरव जोशी की जन्म तारीख़ क्या है?

सौरव जोशी की जन्म तारीख़ 8 सितम्बर, 1999 है।

  • Sourav Joshi Vlogs के कितने Subscribers है?

Sourav Joshi Vlogs के 5.84 मिलियन (58 लाख) Subscribers है।

  • सौरव जोशी के पास कोनसी कार है?

सौरव जोशी के पास Toyota Innova Crysta है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here