Home share markate Stock Markate इन hindi | What is stock markate?

Stock Markate इन hindi | What is stock markate?

share market in hindi

क्या आप भी share markate या stock markate में निवेश करना चाहते हो? तो फ़िक्र मत करो ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके जितने भी शंकाये है सारि ख़तम हो जाएँगी। इस आर्टिकल में आपके सारे सवालों का जवाब मिल जायेगा। जैसे की stock market for beginners,Share Markate क्या है ?, (BSE) Bombay stock Exchange क्या है ? (NSE) National stock exchange क्या है?, Treding का मतलब क्या है? Demat Acount क्या होता है , कैसे खोलते है। और भी बहोत कुछ आपको इस आर्टिकल से सिखने को मिलेगा।

शेयर मार्केट इन हिंदी | What is share markate?

तो दोस्तों share markate, stock markate और equity markate इन तीनो का एक ही मतलब है। ये वो मार्केट होता है जहाँ पे आप कंपनी के शेयर करिदे या बेचे जा सकते है। किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने का मतलब है की आप उस कंपनी की कुछ percent ओनरशिप यानि कुछ percent आप उस कंपनी के मालिक बन रहे हो। अगर उस कंपनी को फायदा होगा तो आपको भी फायदा होगा अगर उस कंपनी को नुकसान होगा तो आपको भी नुकसान होगा। मैं आपको उदहारण दे के बताऊ तो मानलो की आपको एक बिसनेस करना है और आपके पास 10,000/- रुपय है। लेकिन वो काफी नहीं है तो आप किसी से पैसे मानगो गए जैसे की आपके दोस्त के पास आप जा कर कहो गे की तू भी इसमें 10,000/- रुपय लगा और 50 – 50 partnership करेंगे। तो जब आगे चलकर जब कंपनी को फायदा होगा तो 50% profit आपको मिलेगा और 50% profit आपके दोस्त को मिलेगा जिसने पैसे लगाया था। इस मामले में आपने अपने दोस्त को आपके कंपनी के 50% shares दे दिए। यही सारि प्रोसेस बड़े मामले में stock marate,share markate में होती है। बस फर्क इतना ही है की आप अपने दोस्त के पास जाने के बगैर आप पूरी दुनिया के पास कहते हो आईये और मेरे कंपनी के shers खरीदिये।

Stock Markate की शुरुवात कैसे हुई ? | History of share market in india

share markate की शुरुवात आज से 400 साल पहले हुई थी। 1600 के टाइम पे The Dutch east india company थी जैसे की British india company थी ठीक वैसे ही एक Duch east india company भी थी जो की आज के टाइम पे netherlands से है। उस ज़माने में लोग ships (जहाज) के द्वारा बहोत exploding किया कर ते थे। पूरी दुनिया का नक्शा भी खोजा नहीं गया था। तो ये कंपनी अपनी जहाजों को भेज ती थी दूसरे दुनिया की खोज करने के लिए, ट्रेड करने के लिए दूर दूर तक तो ये हजारों किलोमीटर का सफर होता था जहाजों में बैठ के इसके लिए बहोत सारे पैसों की जरुरत लगती थी। इतना पैसा किसी भी इंसान के पास नहीं होता था उस वक्त पे किसी भी इंसान के पास।

तो उन्होंने खुले आम ऑफर किया आम लोगों को की आओ और हमारे जहाजों में पैसे लगाओ जब ये जहाज लम्बा सफर तये करके दूसरे शहर जाएँगी वहाँ से जो भी खजाना ये लेकर आएंगे या जो भी पैसे लेकर आएंगे उसमे से आखिर में आपको भी मिलेगा। लेकिन उस वक्त ये काम बहोत मुश्किल होता था आड़े से ज्यादा जहाज तो लौट कर ही नहीं आते थे। खो जाते थे , या टूट जाते थे , या फिर लूट लिए जाते थे तो कुछ भी होता था उनके सात। तो इन्वेस्टर्स ने देखा की काम बहोत जोखिम भरा है। इन्वेस्टर्स ने फैसला किया की एक जहाज पे पैसे लगाने से अच्छा है की 5 – 6 जहाजों में पैसे लगाओ ताकि चान्सेस तो हो की एक न एक तो वापस आये उनमे से। तो एक जहाज मल्टीप्ल इन्वेस्टर्स के पास जाकर पैसे लेता था। तो ये कई ना कही ये शेयर मार्केट क्रिएट हो गया खुले आम बिडिंग होती थी वहां पर जहाजों की वहां के Docks (Docks वो जगह जहाँ से जहाजें निकलती है) देकते ही देकते ये सिस्टम बहोत कामियाब हो गया क्यों की कंपनी को जो भी पैसों की जरुरत थी वो आम लोग पूरी कर रहे थे। और आम लोगों को यहाँ पर और ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिल रहा था।

आपने इतिहास के किताबों में पड़ा ही होगा की east india company और dutch india company कितनी आमिर हो गयी थी उस वक्त में और आज के दिन हर देश में एक अपना stock markate है और हर देश stock markate में निर्भर हो रहा है।

स्टॉक एक्सचेंज क्या है? | what is stock exhange ?

stock exchange एक वो जगह है वो बिल्डिंग है जहाँ पर लोग कंपनी के शेयर्स को खरीद ते और बजते है। लग भाग हर एक बड़ी देश में stock exchange होता है और हिंदुस्तान में 2 सबसे बड़े stock exchange है।

इंडिया के स्टॉक एक्सचेंज | indias stock exchange

लग भग हर एक बड़े देश में stock exchange होता है। और इंडिया में 2 सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज है।

  • Bombay Stock Exchange (BSE)
  • National Stock Exchange (NSE)

बहोत साडी कंपनी एक स्टॉक एक्सचेंज पे रजिस्टर है अगर हम overall देखना है की ये स्टॉक एक्सचेंज में साडी कम्पनीज के शेयर प्राइसेस ऊपर जा रहे है या निचे जा रहे है तो कैसे देखा जाये? इस चीज़ को मेजर करने के लिए हमारे लिए एक मजोरमेंट बनायीं गयी है जोकि है Sensex और Nifty

sensex का क्या मतलब है ? | What is sensex ?

Sensex का मतलब BSE ( Bombay stock exchange) के टॉप 30 कम्पनीज का एवरेज कर के उन सारी 30 कम्पनीज के शेयर ऊपर जा रहे है या निचे जा रहे है। sensex का fullform Sensitivity index होता है।

Nifty का क्या मतलब है ? | What is Nifty?

Nifty का मतलब NSE (National Stock Exchange) के टॉप 50 कम्पनीज के शेयर्स प्राइसेस ऊपर जा रहे है या निचे जा रह है वो दिखाता है।

shares कैसे ख़रीदे और बेचे? | How to invest in stock markate?

किसी भी कम्पनीज के शेयर को खरीदने या बेचने के लिए आपको 3 चीजों की जरुरत है। 1) Bank account 2) Trading account 3) Demat account

1 ) Bank Account : आपके पास किसी भी बैंक में सेविंग्स अकाउंट होना जरुरी है। Bank account वो होता है जो की आप उसमे पैसे ढक सको और पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल कर सको।

2 ) Trading Account : Trading account वो होता है जिसकी मदत से आप कम्पनीज के शेयर्स खरीद या बेच सकते हो। ट्रेडिंग अकाउंट आपके बैंक अकाउंट से और दमत अकाउंट से लिंक होता है।

3 ) Demat Account : आप अपने सीधे बैंक अकाउंट में ये demat account खोल सकते है या फिर किसी ब्रोकर के जरिये भी खोल सकते है जैसे की zerodha, AngelBrokig या Upstox और आपका demat account आपके बैंक अकाउंट से और ट्रेडिंग अकाउंट से लिंक होता है। जब भी आप किसी भी कम्पनीज के शेयर्स खरीदते हो वो आपके दमत अकाउंट में रहते है।

ये भी पढ़े :

रतन टाटा बायोग्राफी

क्रिप्टोकोर्रेंसी में कैसे निवेश करे ?

BSE full form

Bombay stock exchange

NSE full form

national stock exchange

स्टॉक एक्सचेंज क्या है?

stock exchange एक वो जगह है वो बिल्डिंग है जहाँ पर लोग कंपनी के शेयर्स को खरीद ते और बजते है। लग भाग हर एक बड़ी देश में stock exchange होता है और हिंदुस्तान में 2 सबसे बड़े stock exchange है।

Stock Markate की शुरुवात कैसे हुई ?

share markate की शुरुवात आज से 400 साल पहले Duch east india company से हुई थी

Nifty का क्या मतलब है ?

Nifty का मतलब NSE (National Stock Exchange) के टॉप 50 कम्पनीज के शेयर्स प्राइसेस ऊपर जा रहे है या निचे जा रह है वो दिखाता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version