Suez canal crisis खत्म: बड़ी मुश्किल से निकला 2 लाख टन का एवर गिवेन जहाज

Suez canal crisis खत्म: बड़ी मुश्किल से निकला 2 लाख टन का एवर गिवेन जहाज

Suez canal crisis खत्म: बड़ी मुश्किल से निकला 2 लाख टन का एवर गिवेन जहाज क़रीब एक हफ़्ते से वहां फंसे विशाल जहाज़ को बड़ी मशक्कत के बाद रास्ते से हटाया जा सका । मिस्र की स्वेज़ नहर में जाम खुल गया है । टग बोट्स और ड्रेजर की मदद से 400 मीटर (1,300 फीट) लंबे ‘एवर गिवेन’ जहाज़ को निकाला गया । भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ने वाली इस नहर से  सैकड़ों जहाज़   से गुज़रने का इंतज़ार कर रहे हैं । यह मार्ग दुनिया के सबसे व्यस्त मार्ग में से एक है ।

मिस्र के अधिकारियों का कहना है कि सभी जहाज़ों को  जाम की वजह से फसने कारण निकलने में क़रीब तीन दिन का वक़्त लग सकता है । लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि वैश्विक शिपिंग पर पड़े असर को जाने में हफ़्तों या यहां तक की महीनों लग सकते हैं ।

Suez canal crisis :कैसे निकला गया इतने बड़े जहाज को ?

दो लाख टन वज़न वाले जहाज़ को निकालना बचाव टीमों के लिए मुश्किल चुनौती थी । मंगलवार सुबह तेज़ हवाओं और रेत के तूफ़ान के बीच फांसी थी । ऐसे जहाज़ों को निकालने में विशेषज्ञ टीम, एसएमआईटी ने 13 टगबोट का इंतज़ाम किया । टगबोट छोटी होती है लेकिन बहोत शक्तिशाली होती है । जो बड़े जहाज़ों को खींच कर एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकती हैं । ड्रेजर भी बुलाए गए. जिन्होंने जहाज़ के सिरों के नीचे से 30,000 क्यूबिक मीटर मिट्टी और रेत खोदकर निकाली । जब बात नहीं बन रही थी  तो सप्ताहांत पर ये भी सोचा गया कि जहाज़ को हल्का करने के लिए कुछ माल को निकलना पड़ेगा आशंका थी कि कुछ 18,000 कंटेनर निकालने पड़ सकते हैं । लेकिन ऊंची लहरों ने टगबोट और ड्रेजर की उनके काम में मदद की और सोमवार सुबह जहाज़ का पिछला हिस्सा  निकाला गया ,  फिर तिरछे होकर फंसे इस बड़े जहाज को काफी हद तक सीधा किया गया इसके कुछ घंटों बाद जहाज़ का आगे का हिस्सा भी निकल गया और एवर गिवेन जहाज को पूरी तरह से निकाल लिया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here