What is stock markate?

क्या आप भी share markate या stock markate में निवेश करना चाहते हो? तो फ़िक्र मत करो ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके जितने भी शंकाये है सारि ख़तम हो जाएँगी। इस आर्टिकल में आपके सारे सवालों का जवाब मिल जायेगा।

जैसे की stock market for beginners,Share Markate क्या है ?, (BSE) Bombay stock Exchange क्या है ? (NSE) National stock exchange क्या है?, Treding का मतलब क्या है? Demat Acount क्या होता है , कैसे खोलते है। और भी बहोत कुछ आपको इस आर्टिकल से सिखने को मिलेगा।

stock exchange एक वो जगह है वो बिल्डिंग है जहाँ पर लोग कंपनी के शेयर्स को खरीद ते और बजते है। लग भाग हर एक बड़ी देश में stock exchange होता है और हिंदुस्तान में 2 सबसे बड़े stock exchange है।

sensex का क्या मतलब है ?

Sensex का मतलब BSE ( Bombay stock exchange) के टॉप 30 कम्पनीज का एवरेज कर के उन सारी 30 कम्पनीज के शेयर ऊपर जा रहे है या निचे जा रहे है। sensex का fullform Sensitivity index होता है।

shares कैसे ख़रीदे और बेचे? | How to invest in stock markate?

किसी भी कम्पनीज के शेयर को खरीदने या बेचने के लिए आपको 3 चीजों की जरुरत है। 1) Bank account 2) Trading account 3) Demat account

Bank Account : आपके पास किसी भी बैंक में सेविंग्स अकाउंट होना जरुरी है। Bank account वो होता है जो की आप उसमे पैसे ढक सको और पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल कर सको।

Trading Account : Trading account वो होता है जिसकी मदत से आप कम्पनीज के शेयर्स खरीद या बेच सकते हो। ट्रेडिंग अकाउंट आपके बैंक अकाउंट से और दमत अकाउंट से लिंक होता है।

Demat Account : आप अपने सीधे बैंक अकाउंट में ये demat account खोल सकते है या फिर किसी ब्रोकर के जरिये भी खोल सकते है जैसे की zerodha, AngelBrokig या Upstox और आपका demat account आपके बैंक अकाउंट से और ट्रेडिंग अकाउंट से लिंक होता है। जब भी आप किसी भी कम्पनीज के शेयर्स खरीदते हो वो आपके दमत अकाउंट में रहते है।

thank u for reading

THANK YOU FOR READING MY ARTCICLE