what is cryptocurrency ?| क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है ? | News

cryptocurrency
bitcoin gb3b93fab2 1280 11zon

Table of Contents

what is cryptocurrency ?| क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है ? | News

क्या आपलोग सोच सकते है एक चीज़ की कीमत आज से 11 साल पहले RS-0/- थी और आज उसी चीज की कीमत लगभग rs-50,000,00 है । जी ह्ना अपने सही पड़ा हम बात कर रहे है Bitcoin बिटकॉइन की जो की एक cryptocurrency  के रूप में जाना जाता है ।  इसकी चर्चा इस हिंदुस्तान के बज़्ज़ार और मीडिया में काफी हो रही है । आज आप जानेंगे की cryptocurrency क्या है ? और क्या इसकी हिस्ट्री है.

 

Who made it cryptocurrency ? | किसने बनाई क्रिप्टोकोर्रेंसी ?

बात है आज से 13 साल पहले की  31st oct 2008 को एक इंसान ने जिसका नाम है सतोशी नाकामोतो (satoshi nakamoto) इन्होने इंटरनेट पे एक पेपर पब्लिश किया जिसमे लिखा हुआ था ।  इलेक्ट्रॉनिक नकदी का एक संस्करण जो किसी वित्तीय संस्थान से गुजरे बिना भुगतान को सीधे एक पक्ष से दूसरे पक्ष को भेजने की अनुमति देता है ।

why made it cryptocurrency ? | क्यों बनाई क्रिप्टोकोर्रेंसी ?

cryptocurrency एक डिजिटल एसेट है जिसके ऊपर सेंट्रल बैंक्स और फाइनेंसियल इंस्टीटूशन्स कोई नियंत्रण नहीं है । आसान भाषा में US DOLLER  को CENTRAL BANK OF US  कण्ट्रोल करती है , वैसे ही इंडियन रूपीस को RBI कण्ट्रोल करता है । वैसे ही (BITCOIN) CRYPTOCURRENCYS को कोई भी बैंक या फिर कोई भी फाइनेंसियल इन्टीटूशन कण्ट्रोल नहीं कर सकती। उस वक्त क्रिप्टो एक विचार था एक वयक्ति के पास लेकिन अब लाखो और करोड़ो से ट्रेडिंग कर रहे है क्रिप्टो के ऊपर ठीक वैसे ही जैसे शेयर की ट्रेडिंग होती है स्टॉक मार्किट में इस cryptocurrency को समझने के लिए हमे हमारे अर्थशास्त्र पहलू को समझना पड़ेगा ।

हमारे जो फाइनेंसियल सिस्टम है ओ एक भरोसे पे आधारित है । ये सारे करेंसी, नोट्स और कॉइन की हमारे समाज में इसकी इसलिए वैल्यू है क्यूंकि गोवेर्मेंट बैंक के द्वारा ये सामर्तीथ है । यानि की कोई भी नोट के ऊपर एक गवर्नर का हस्ताक्षर रहता है , उसके बिना ओ एक कागज का टुकड़ा है।

दूसरे महा युद्ध के बाद अमेरिका देश दुनिया का सबसे बड़ा ताकतवर देश बन चूका था । तो बाकि सभी देशों को अपनी करेंसी को US  DOLLER  के साथ जोड़ना पड़ा । और  US  डॉलर एक सोने के  गठबंधन से जुड़ा हुआ था । जो  वास्तविक कीमत होती है ओ सोने और चांदी की होती है । लेकिन सोने और चांदी को अपनी जेब में रखना वास्तविक नहीं है । सुविधा के लिए ये सारे कॉइन तथा नोट बनाया गया । फिर 1971 में उस ने इस गोल्ड स्टैण्डर्ड रूल को ख़तम कर दिया उसके बादसे बाकि सारे देश के सेंट्रल बैंक अपनी मर्जी से नोट चाप सकते थे । लेकिन इस सबसे लेन देन क्या है इस cryptocurrency का ? यही की सर्कार और  सेंट्रल बैंक कितने ज्यादा शक्तिशाली है पैसों और मॉनेटरी के मामले में ।

जो भी लोग क्रिप्टोकोर्रेंसी के एहसान में है इसके पीछे सबसे बड़ा कारन यही है की ओ लोग नहीं चाहते की सर्कार या सेंट्रल बैंक्स के पास इतना ज्यादा कण्ट्रोल ना हो हमारे पैसों का,करेंसी का तो इसलिये सतोशी नाकामोतो ने क्रिप्टोकोर्रेंसी को अल्टेरनेटे फाइनेंसियल सिस्टम को विचार किया था । आप लोगों को याद होगा की 2008 में ग्लोबल इकोनॉमिक्स संकट में आयी थी लेहमन ब्रदर्स ( lehman brothers ) बड़े  इन्वेस्टमेंट बैंक कंगाल हो गए थे । इस मोहल के बाद क्रिप्टोकोर्रेंसी का जन्म हुआ सबसे पहले bitcoin आया उसके बाद कई ऐसे कर्रेंसीस आये जैसे की ethereum, litecoin or ripple .

How cryptocurrency works? | क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे काम करती है?

क्रिप्र्टोकॉरेन्सी काम कैसे करती है ? How cryptocurrency works ?  इसे समझने के लिए आपको कंप्यूटर क्नॉलेज होनी जरुरी है । लेकिन बेसिक नॉलेज होगी तो भी चलेगा । उदाहरण के बिटकॉइन (bitcoin) सारे बिटकॉइन लेनदेन का एक पब्लिक खता होता है , जिसे  ‘ledger’ कहते है । अब इस ledger की कॉपी हर एक के पास होती है, जो बिटकॉइन नेटवर्क का हिंसा है । जो लोग ये क्रिप्टोकोर्रेंसी का सिस्टम चलते है , उन्हें ‘miners’ कहते है । ‘miners’ का काम होता है लेनदेन की वेरीफाई करना । समझलो की उमेश को रमेश के खाते में  2 बिटकॉइन भेजने है , तो मैनर्स को पता लगाना पड़ेगा की वाकई में उमेश के खाते में  2 बिटकॉइन है या नहीं । तो ये पता लगाने का जो प्रोसेस है ये सब  कम्प्यूटर्स पे होता है और ये बहोत ही कॉम्प्लिकेटेड होता है और इसके कॉम्बिनेशंस चलते है करोड़ों में । इसीलिए मैनर्स को हाई प्रोसेसिंग पावर वाले कंप्यूटर की जरूरत होती है । एक बार वेरीफाई हो गया तो नेटवर्क के दूसरे कम्प्यूटर्स उसे कन्फर्म करते है । और ये लेनदेन एक चैन में तब्दील हो जाती है । इसे ब्लॉक चैन(Block chain) कहा जाता है । और ये सब करने के लिए मैनर्स को बिटकॉइन मिलता है ।

typse of cryptocurrency | क्रिप्टोकुरेंसी के प्रकार

वैसे देखा जाये तो 2000 से भी अधिक क्रिप्टोकोर्रेंसी है । लेकिन सबसे ज्यादा लोगों के नजर में व मार्किट में जिनकी कीमत है वही लोगों को याद है । सबसे पहले

1.Bitcoin (BTC)

बिटकॉइन दुनिया का सबसे पहला क्रिप्टोकोर्रेंसी है । जो 31st oct 2008 को एक इंसान ने जिसका नाम है सतोशी नाकामोतो (satoshi nakamoto) ने बनाया था । सातोशी ने बिटकॉइन की कोड़िंग ऐसे करि की सिर्फ दुनिया में 21 मिलियन बिटकॉइन ही उपलब्ध हो सके , आज की तारीख में देखा जाये तो 21 मिलियन्स में से 90% बिटकॉइन माइन किये गए है । और ऐसा माना जाता है की आखरी बिटकॉइन 2140 वर्ष में माइन किया किया जायेगा। लेकिन इसकी सबसे बड़ी कंप्लेंट है की बहोत समय लगता है एक बिटकॉइन को ट्रांसक्शन करने में 1 घंटे तक समाये लग सकता है ।

2. Litecoin (LTC)

Litecoin की block generation की time Bitcoin के मुकाबले 4 गुना कम है। इसलिए इसमें Transaction बहुत जल्दी पूर्ण हो जाती हैं। इसके बनने के पीछे Bitcoin का बहुत बड़ा हाथ है और इसकी बहुत सारी features Bitcoin से मिलती झूलती हैं।

3. Ripple (XRP)

ये बहुत ही ज्यादा और famous Cryptocurrency है और जिसकी overall market cap है लगभग $10 billion. इनके Officials के अनुसार Ripple users को “secure, instant and nearly free global financial transactions किसी भी size के करने के लिए प्रदान करती है और जिसमें कोई भी chargebacks नहीं होती है। इसे ट्रांसक्शन कम्पलीट करने में 4 sec से भी कम समाये लगता है ।

4.Ethereum (ETH)

ये करेंसी भी काफी चर्चित में है । या इसके इस्तेमाल करनेवाले लोगों को digital token बनाने में मदद करता है जिसकी मदद से इसे currency के तोर पर इस्तमाल किया जा सकता है ।

5. Peercoin (PPC)

Peercoin, जिसे PPCoin या PPC के रूप में भी जाना जाता है, एक पीर-टू-पीर क्रिप्टोकरेंसी है जो प्रूफ-ऑफ-स्टेक और प्रूफ-ऑफ-वर्क सिस्टम दोनों का उपयोग करती है। पीरकोइन (peercoin) अगस्त 2012 के एक पेपर पर आधारित है जिसमें लेखकों को स्कॉट नडाल और सनी किंग के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। किंग, जिसने प्राइमकॉइन भी बनाया, एक छद्म नाम है। Peercoin स्रोत कोड MIT/X11 सॉफ़्टवेयर लाइसेंस के अंतर्गत वितरित किया जाता है।

6. Faircoin (FAIR)

Faircoin दुसरे cryptocurrencies के जैसे Faircoin mining or minting new coins के ऊपर तो बिलकुल भी निर्भर नहीं करता है। यह एक बहुत ही बड़े grand socially-conscious vision का हिस्सा है जो की Spain-based co-operative organization है और जिसे Catalan Integral Cooperative, or CIC के नाम से भी जाता जाता है।

7.Dogecoin(DOGE)

कुछ लोगों द्वारा मूल “मेमेकोइन” के रूप में देखे जाने वाले dogecoin ने 2021 में सिक्के की कीमत आसमान छूते ही हलचल मचा दी। सिक्का, जो शीबा इनु की छवि को अपने अवतार के रूप में उपयोग करता है, को डलास मावेरिक्स, क्रोनोस, और शायद सबसे विशेष रूप से स्पेसएक्स, Elon Musk स्वामित्व वाली एक अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता सहित कुछ प्रमुख कंपनियों द्वारा भुगतान के रूप में स्वीकार किया जाता है।

डॉगकोइन को 2013 में बिली मार्कस और जैक्सन पामर द्वारा बनाया गया था। मार्कस और पामर ने कथित तौर पर क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार की जंगली अटकलों पर टिप्पणी करते हुए एक मजाक के रूप में सिक्का बनाया।

8. Tether (USDT)

2014 में लॉन्च किया गया, टीथर खुद को “डिजिटल तरीके से फ़िएट मुद्राओं के उपयोग की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया एक blockchain-enabled platform” के रूप में वर्णित करता है। अस्थिरता और जटिलता अक्सर डिजिटल मुद्राओं से जुड़ी होती है। नवंबर 2021 तक, टीथर बाजार पूंजीकरण के हिसाब से पांचवीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है ।

टीथर जिसका उद्देश्य अस्थिरता को कम करने के लिए अपने बाजार मूल्य को एक मुद्रा या अन्य बाहरी संदर्भ बिंदु से जोड़ना है। टीथर की कीमत सीधे अमेरिकी डॉलर की कीमत से जुड़ी होती है। यह प्रणाली उपयोगकर्ताओं को अन्य क्रिप्टोकरेंसी से अमेरिकी डॉलर में अधिक आसानी से हस्तांतरण करने की अनुमति देती है, वास्तव में सामान्य मुद्रा में परिवर्तित होने की तुलना में अधिक समय पर।

How to make money from cryptocurrency? | क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए ?

जी हाँ आप क्रीटकर्रेंसी से पासी कमा सकते हो । रोज आप पैसे कमा सकते हो लेकिन ये आपकी कैपेसिटी के ऊपर निर्भर है । ट्रेडिंग क्रिप्टोकुरेंसी क्रिप्टोकुरेंसी के साथ पैसा बनाने के जवाबों में से एक है। हालांकि क्रिप्टोकुरेंसी ट्रेडों की दैनिक औसत मात्रा विदेशी मुद्रा बाजार का सिर्फ 1% है, क्रिप्टो बाजार में बहुत अधिक अस्थिरता है। इसलिए शॉर्ट टर्म ट्रेड करने की संभावना है। भले ही क्रिप्टो बाजार इस समय छोटा है, फिर भी इसमें काफी growth की संभावना है। कुछ अधिक प्रसिद्ध क्रिप्टो के अलावा जैसे

  1. Bitcoin
  2. Ethereum
  3. Ripple
  4. Faircoin
  5. Dogecoin
  6. ElonGate
  7. Iota
  8. Moonshot
  9. Polygon
  10. VTHO
  11. Stellar
  12. Tether
  13. Safemoon
  14. Shiba Anu

इस्पे आप पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हो तो कुछ अप्प्स गूगल प्ले स्टोर उपलब्ध है जैसे की

  1. wazirx
  2. Unocoin
  3. Bitbns
  4. CoinSwitch Kuber
  5. Zebpay
  6. CoinDCX

( इसमें आपको नुकसान भी हो सकता है । कृपया अगर आपको इसमें निवेश करना है तो आप इसके बारे में जानकारी ले उसके बाद ही निवेश कीजिये ।)

How to do Bitcoin mining?|बिटकॉइन की माइनिंग कैसे करते है ?

बिटकॉइन या क्रिप्टो को कैसे माइन या जनरेट किया जाता है? । इसे समझने के लिए आपको एक बेसिक कंप्यूटर क्नोलाज होना जरुरी है । Bitcoin की mining करने के लिए किन किन चीजों की जरुरत होती है ? तो इस आर्टिकल में आपको सबकुछ पता चल जायेगा ।

what is bitcoin mining?|बिटकॉइन माइनिंग क्या है?

जब ये करेंसी ऑनलाइन अति है , इसके ट्रांसक्शन होते है । तो इन ट्रांसक्शन को पूरा करने में मदद करते है मिनर्स जो की मई हो सकता हनू या आप हो सकते है , वैसे देखा जाये तो हमारे कम्प्यूटर्स होते है । जब हम इन ट्रांसक्शन को पूरा करते है । तो हमे थोड़ी सी फीस मिलती है । वही होती है cryptocurrency (bitcoin) इसीको mining कहते है।  माइनिंग 2 तरह की हो सकती है , या तो solo mining या pool mining. सोलो माइनिंग वो होती है जो आप अकेले करते है , नाकि किसी के पूल से जुड़ना अगर आपके पास बहोत सारे एडवांस कम्प्यूटर्स है तो आप सोलो माइनिंग कर सकते हो । लेकिन ज्यादातर लोग सोलो माइनिंग नहीं करते । और pool mining वो है , जहां दुनिया के कुभसरे कम्प्यूटर्स आके एक जगह एक पूल बनाते है कंप्यूटर का , और वो सरे कम्प्यूटर्स एक साथ परेशानियों को हल करते है , ट्रांसक्शन को पूरा करने में मदद करते है । और ये सारा पूल सभी ट्रांसक्शनो को जीतनी जल्दी पूरा करने में मदद करेगा उतनी ही जल्दी उन्हें इनाम (Bitcoin) मिलिंगे ।

What are the things needed to mine Bitcoin? | Bitcoin की mining करने के लिए किन किन चीजों की जरुरत होती है ?

Bitcoin की mining करने के लिए आपको एक कंप्यूटर की जरुरत लगती है , जिसमे एक बेहतरीन ग्राफ़िक कार्ड होना चाहिए । दूसरा एक वॉलेट जहां आप माइनिंग का पैसा रखेंगे , और वही वॉलेट आपको एक एड्रेस भी देता है । इसे हम कहते है bitcoin का पब्लिक एड्रेस जहां पे आप पैसा को ले सकते हो । उसके बाद आपको चाहिए एक pool का address जिसके साथ अप्प कनेक्ट हो कर माइनिंग कर सकते हो । और सॉफ्टवेयर जिसे आप माइनिंग करेंगे ।

ये भी पढ़िए – money heist ke web series ke bare me janiye

FAQ

किसने बनाई क्रिप्टोकोर्रेंसी ?

  31st oct 2008 को एक इंसान ने जिसका नाम है सतोशी नाकामोतो (satoshi nakamoto) ने बनायीं थी

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए ?

wazirx आप इस app के जरिये क्रिप्टो से कमा सकते हो

क्रिप्टोकोर्रेंसी क्या है ?

इलेक्ट्रॉनिक नकदी का एक संस्करण जो किसी वित्तीय संस्थान से गुजरे बिना भुगतान को सीधे एक पक्ष से दूसरे पक्ष को भेजने की अनुमति देता है ।

Bitcoin की mining करने के लिए किन किन चीजों की जरुरत होती है ?

Bitcoin की mining करने के लिए आपको एक कंप्यूटर की जरुरत लगती है , जिसमे एक बेहतरीन ग्राफ़िक कार्ड होना चाहिए । दूसरा एक वॉलेट जहां आप माइनिंग का पैसा रखेंगे , और वही वॉलेट आपको एक एड्रेस भी देता है । इसे हम कहते है bitcoin का पब्लिक एड्रेस जहां पे आप पैसा को ले सकते हो । उसके बाद आपको चाहिए एक pool का address जिसके साथ अप्प कनेक्ट हो कर माइनिंग कर सकते हो । और सॉफ्टवेयर जिसे आप माइनिंग करेंगे ।

क्रिप्टोक्यूरेंसी कैसे काम करती है?

उदाहरण के बिटकॉइन (bitcoin) सरे बिटकॉइन लेनदेन का एक पब्लिक खता होता है , जिसे  ‘ledger’ कहते है । अब इस ledger की कॉपी हर एक के पास होती जो बिटकॉइन नेटवर्क का हिंसा है । जो लोग ये क्रिप्टोकोर्रेंसी का सिस्टम चलते है , उन्हें ‘miners’ कहते है । ‘miners’ काम होता है लेनदेन की वेरीफाई करना । समझलो की उमेश को रमेश के खाते में  2 बिटकॉइन भेजने है , तो मिनर्स को पता लगाना पड़ेगा की वाकई में उमेश के खाते में  2 बिटकॉइन है या नहीं । तो ये पता लगाने का जो प्रोसेस है या सभ कम्प्यूटर्स पे होता है और ये बहोत ही कॉम्प्लिकेटेड होता है और इसके कॉम्बिनेशंस चलते है करोड़ों में । इसीलिए मिनर्स को हाई प्रोसेसिंग पावर वाले कंप्यूटर की जरूरत होती है । एक बार केरिफी हो गया तो नेटवर्क के दूसरे कम्प्यूटर्स उसे कन्फर्म करते है । और ये लेनदेन एक चैन में तब्दील हो जाती है । इसे ब्लॉक चैन कहा जाता है । और ये सब करने के लिए मिनर्स को बिटकॉइन मिलता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here